YojanaLatest Update

जाने आप भी कैसे घर बैठे उठा सकते है Pradhan Mantri Surakhsa Bima Yojana के लाभ


Pradhan Mantri Surakhsa Bima Yojana के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने घर की आराम से नीवंज किताबी वातावरण में बैठे हुए भी संभव है। इस योजना के माध्यम से आपको दुर्घटना और अपाराधिक विपरीत घटनाओं के लिए बीमा कवर मिलती है, जिससे आपके भविष्य की सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको विशेष पात्रता नहीं होनी चाहिए और इसे आवेदन करने के लिए भी आपको बैंक जाने की ज़रूरत नहीं है। सरकार ने यह योजना एक सरल, सुविधाजनक, और उपयोगी तरीके से विकसित किया है, ताकि हर नागरिक इसके लाभ को प्राप्त कर सके और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सके।

PM Suraksha Bima Yojana उद्देश्य

नरेंद्र मोदी जी द्वारा 8 मई 2015 को आरंभ किए गए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा Yojana से दुर्घटना होने पर बीमा कवर प्रदान की जाती है। योजना में भाग लेने के लिए प्रतिवर्ष ₹12 के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। जब बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को बीमे की रकम दी जाती है। इसके साथ ही स्थाई रूप से विकलांगता होने पर भी बीमा राशि प्रदान की जाती है, और यह राशि ₹100,000 से ₹200,000 तक हो सकती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्ति ही प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक वर्ष 1 जून से पहले प्रीमियम बैंक खाते से अपने-आप कट जाता है और इसके लिए आवेदक के बैंक खाते में ऑटो डेबिट की सुविधा एक्टिवेट होना अनिवार्य है। यह योजना न सिर्फ आसानी से लाभ प्रदान करती है बल्कि उपयोगी भी है जिससे हर नागरिक अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकता है।

See also  पूरे भारत में हर राज्य के बच्चों को मिलेंगे Gyandhan Scholarship 2023 के तहत 1 लाख रुपये, जाने पूरी खबर

PM Suraksha Bima Yojana Premium

PM Suraksha Bima Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए सदस्यों को वार्षिक रूप से ₹12 का प्रीमियम देना होगा। यह प्रीमियम राशि उनके बचत खाते से 1 जून या इससे पहले ऑटो डेबिट के जरिए कटा जाएगा। यदि 1 जून को ऑटो डेबिट सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो प्रीमियम राशि को उपलब्ध करवाने के बाद खाते से कटा जाएगा। बीमा कवर राशि की कटौती अगले महीने के पहले दिन से लागू होगी और प्रीमियम राशि में वार्षिक दावा के आधार पर समीक्षा भी की जाएगी।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लाभ

  1. बीमा कवर प्रदान: योजना के अंतर्गत, आपको दुर्घटना के दौरान या अपाराधिक घटनाओं के लिए बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इससे आपके परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है और आपका भविष्य सुरक्षित रहता है।
  2. विशाल बीमा राशि: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आपको न्यूनतम प्रीमियम पर बड़ी बीमा राशि मिलती है। इससे आपको कम पैसे में अधिक बीमा लाभ मिलता है।
  3. व्यापक कवरेज: योजना में आपको व्यापक कवरेज प्रदान किया जाता है। इसमें मृत्यु के लिए बीमा, एक आंख खो जाने या एक हाथ या पैर खो जाने के लिए बीमा, दोनों हाथों या पैरों को इस्तेमाल न कर पाने के लिए बीमा शामिल होते हैं।
  4. सरलता और सुविधा: योजना आवेदन करने में बहुत सरल और सुविधाजनक है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।
  5. समर्थन सेवाएं: योजना के अंतर्गत आपको समर्थन सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं। यदि आपको किसी विशेषता के संबंध में सहायता चाहिए, तो आप योजना के तहत समर्थन के लिए संपर्क कर सकते हैं।
See also  PM Kisan Yojana New Update: 14 वीं किस्त मिलने की तारीख आई सामने, इस तरह देखें Online Status

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में आवेदन कैसे करे

  • अगर आप Application Form को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री सुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Forms का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के विकल्प पर क्लिक करना होगा | इसके बाद आपको आप्लिकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा |
  • फिर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म की पीडीएफ खुल जायेगा | आप Application Form PDF Download कर सकते है इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता आधार नंबर ,ईमेल आईडी आदि भरनी होगी |
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा |
  • फिर आपको एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जाकर जमा करना होगा |

PM Suraksha Bima Yojana के दस्तावेज़

  1. आवेदन फॉर्म: योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रथम चरण में योजना के आवेदन फॉर्म को भरना होगा।
  2. पहचान प्रमाण पत्र: आपका पहचान प्रमाण पत्र जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी आदि की प्रमाणित प्रति।
  3. बैंक खाता विवरण: आपका सक्रिय बैंक खाता विवरण, जिसमें आपके बैंक खाते से प्रीमियम का भुगतान होगा।
  4. पता प्रमाण पत्र: आपका पता प्रमाण पत्र, जैसे कि रेशन कार्ड, वोटर आईडी, बिजली/पानी बिल आदि की प्रमाणित प्रति।
  5. आय प्रमाण पत्र: आपकी आय के संबंध में दस्तावेज़, जैसे कि वेतन पत्र, आयकर रिटर्न, वेतन बयान आदि।
  6. पॉलिसी प्रीमियम भुगतान विकल्प: प्रीमियम भुगतान के लिए आपके पास विभिन्न विकल्प हो सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन भुगतान, नजदीकी बैंक जमा, या ऑटो डेबिट आदि।
  7. पॉलिसी प्रीमियम भुगतान सहमति पत्र: यदि आप ऑटो डेबिट विकल्प का चयन करते हैं, तो आपको पॉलिसी प्रीमियम भुगतान सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।

sahil

I am Sahil with educational Qulification of Masters in Psychology. I am very passioanlte aboit making new contents with proper research and analysation. I always try my best to provide information which will be helpful for the visitors in an engaging way. Also, i am in love with the latest Tech, Video Games and Movies.